WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़

जय श्री राम के जयघोषों से गूंज उठा सलिहाभांठा ,रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के गौरवशाली स्वर्णिम पल के उपलक्ष्य में निकली भव्य शोभायात्रा।

दीपावली की तरह जगमगाए घरों घर दीये ,कर्मा नृत्य ,डीजे की धुन में झूमे रामभक्त , हुआ विशाल भंडारा।

कोरबा(आई.बी.एन -24) जय श्री राम,जय सियाराम ,जय हनुमान के जयघोषों एवं हर घर में अब एक ही नारा ,मेरे चौंखट पर चलके आज चारों धाम आए हैं , हर घर मे एक ही नारा गूंजेगा,भारत का बच्चा बच्चा जय जय श्री राम बोलेगा, युग राम राज आ गया शुभ दिन ये आज का आ गया, मेरी झोपड़ी के भाग आज खुल जाएंगे राम आएंगे जैसे रामभक्ति से ओतप्रोत गीतों से ग्राम सलिहाभांठा का समूचा कोना गूंज उठा। दीपावली की तर्ज पर हर घरों में रंगोली सजाई गई ,दीपक जगमगाने लगे।

अवसर था 500 साल के लंबे इंतजार के बाद श्री रामलला के भव्य मंदिर में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक गौरवशाली पल का । रामभक्त डीजे की धुन ,पारंपरिक कर्मा नृत्य के साथ नाचते गाते इस स्वर्णिम दिन के साक्षी बने ।
प्राण प्रतिष्ठा के स्वर्णिम दिवस को यादगार बनाने 22 जनवरी को प्रातः 10 बजे से रात 8 बजे तक विविध आयोजन संपन्न हुए ।प्रसिद्ध दक्षिणेश्वर हनुमान मंदिर में प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक पूजा विधिवत पूजा अर्चना की गई । दोपहर 1 बजे से से 3 .30 बजे तक सुंदरकांड का पाठ किया गया । शाम 4 बजे से शाम साढ़े 7 बजे तक भव्य शोभायात्रा निकाली गई ।प्रथम पंक्ति में डीजे उसके पीछे नाचते गाते झूमते रामभक्तों का समूह चल रहा था ,उनके पीछे कर्मा नर्तक दल शानदार कर्मा नृत्य प्रस्तुत करते हुए रामरथ की अगुवाई करते चल रहे थे। दक्षिणमुखी सिद्ध हुनमान मंदिर से रामरथ शोभायात्रा के लिए निकली। तालाब मोहल्ला ,गांधी चौक ,सिदार ,श्रीवास मोहल्ला ,शिव मंदिर मोहल्ला , आचार्य मोहल्ला ,कैवर्त मुहल्ला ,कलार मुहल्ला होते हुए झा निवास होते हुए पूरे गांव की परिक्रमा की। इस दौरान हर घर के सम्मुख रामरथ के पहुंचने पर पूजा अर्चना कर सियाराम के तैल्य चित्र की आरती कर परिवार एवं समस्त ग्रामवासियों के खुशहाली की कामना की गई। रामभक्तों के प्रति सेवाभावना प्रकट करते हुए आचार्य मुहल्ला में जहां खीर तो कलार मुहल्ला में भजिया वितरण किया गया । तदोपरांत पूजा स्थल हनुमान मंदिर प्रांगण स्थल तालाब घाट पर दीपदान हुआ। सैकड़ों दीप प्रज्ववलित कर अयोध्या के गौरवशाली पल का आभाष किया गया।


रामायण का पाठ किया गया। साथ ही विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। भंडारा का स्वरूप ऐसा था कि गांव में किसी के घर चूल्हा नहीं जला , आम से लेकर खास सभी लोगों ने रामभक्त बनकर समभाव से जमीन पर बैठकर आनंद उत्साहपूर्वक सपरिवार भोग ग्रहण किया। पूरे आयोजन को ड्रोन कैमरा से शूट कर और भव्यता प्रदान की गई। रामभक्तों ,हनुमान भक्तों के इस सफल सार्वजनिक आयोजन की न केवल ग्रामवासी वरन नजदीकी ग्रामवासियों बरपाली ,डोंगरीभांठा,पकरिया सरगबुंदिया,तुमान के ग्रामवासियों ने भी सराहते हुए अनुकरणीय बताया।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!