WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
Uncategorized

पुलिस वीरता पदक से नवाजा जाएगा सीस गांव का लाडला वीर सपूत यशवंत श्याम।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में सीएम श्री बघेल करेंगे सम्मानित।

कोरबा /पाली (आई.बी.एन-24) नक्सली मोर्चे पर अदम्य साहस का परिचय देते हुए नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देने वाले कोडागांव में पदस्थ पाली के निकट ग्राम सीस का लाडला वीर सपूत निरीक्षक यशवंत श्याम को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 15 अगस्त को पुलिस वीरता पदक से सम्मानित तथा पुरस्कृत करेंगे।

उल्लेखनीय है कि यशवंत श्याम पाली के निकट ग्राम सीस का लाडला सपूत है। जो वर्तमान में जिला जिला कोंडागांव बस्तर में निरीक्षक के पद पर पदस्थ है। जिन्हें स्वाधीनता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कर कमलो पुलिस वीरता पदक सम्मान मिलेगा इस वर्ष पूरे प्रदेश से 7 पुलिसकर्मियों को पुलिस वीरता पदक पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। दिनांक 1/ 6/2021 में पुलिस अधीक्षक जिला कोंडागांव को विशेष आसूचना शाखा द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर उप निरीक्षक यशवंत श्याम के नेतृत्व में संयुक्त पुलिस पार्टी को रवाना किया गया था।घेराबंदी के दौरान वहां पर घात लगाकर बैठे नक्सलियों द्वारा पुलिस जवानों पर भारी गोलीबारी शुरू कर दी गई।उपनिरीक्षक यशवंत श्याम ने ने भारी गोलीबारी के बीच बहादुरी से अपने दल का नेतृत्व किया और आगे बढ़कर नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए बल को प्रोत्साहित करते रहे। गोलीबारी बंद होने के बाद क्षेत्र की तलाशी लेने पर दो नक्सलियों के शव एक पुरुष-एक महिला तथा दो मैगजीन सहित एक 7.62 एमएम एसएलआर राइफल मैगजीन के साथ एक 303 राइफल, 315 बोर की एक देशी राइफल, एक देसी 303 राइफल और 12 बोर की एक देशी राइफल इत्यादि बम बारूद बरामद की गई। इस अभियान में सफ़लता और बहादुरी के लिए निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया गया और अब स्वाधीनता दिवस पर पुलिस के वीरता पदक से अलंकृत किया जायेगा। जो इस पूरे क्षेत्र के लिए गौरव की बात होगी।

 

जीवन परिचय….

– नाम यशवंत श्याम पिता श्री चैनसिंह श्याम ग्राम सीस पाली जिला बिलासपुर प्रारम्भिक स्कूल शिक्षा ग्राम सीस में करने के बाद स्कूल और महाविद्यालय की पढ़ाई बिलासपुर से पीएमटी बालक छात्रावास में रहकर पिताजी गांव में किसान है जिनके परिवार में 2 पुत्र और 1 पुत्री बड़ा पुत्र सुनील श्याम जो भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के पोस्ट में कार्यरत है स्वयं यशवंत श्याम उपनिरीक्षक सीधी भर्ती 2013 बैच नेताजी सुभाषचंद्र बोस पुलिस अकादमी चंद्रखुरी रायपुर से बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त कर जंगलवार कॉलेज कांकेर में जंगलवार ट्रेनिंग करने के बाद रायपुर में प्रशिक्षु उपनिरीक्षक के रूप में कार्य करने के बाद रायपुर से जिला गरियाबंद में पहली पोस्टिंग हुआ । जहाँ गरियाबंद जिला नक्सली जिला होने के कारण वहां भी डीआरजी टीम में कार्यरत रहा डीआरजी का नेतृत्व किया मिजोरम में जंगलवार की ट्रेनिंग करने के बाद जिला गरियाबंद में 1 नक्सली को मार गिराया ।जिला गरियाबंद से जिला कोंडागांव के लिये ट्रांसफर होने के बाद वहां की डीआरजी कोंडागाँव का प्रभारी कोंडागाँव जिला के नक्सल प्रभावित अंदरूनी गांव में सड़क पुल निर्माण कोंडागाँव जिला में महत्वपूर्ण 3 नवीन पुलिस कैम्प खोलने में महत्वपूर्ण योगदान रहा । 01 जून 2021 को नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुआ जिसमें अपने बहादुरी के परिचय देते हुए 2 नक्सलियों को मौके पे मार गिराये जिसके लिए 25 जनवरी 2023 को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक से 15 अगस्त 2023 को राजधानी रायपुर में माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ शासन के हाथों मैडल प्रदान
किया जाएगा ।

Indian Business News

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
error: Content is protected !!