WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़

निर्धारित समय से पहले स्कूल में लटकता है ताला घर लौट जाते हैं शिक्षक …जानें पूरा मामला।

कोरबा जिला के विकासखंड कटघोरा का मामला...

कटघोरा (आई.बी.एन -24)  शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर भले ही सरकार हर तरह की कवायद कर रही है, लेकिन निष्क्रिय और निरंकुश हो चुके शिक्षकों पर इसका असर पड़ता नजर नहीं आ रहा। कटघोरा विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में समय से पहले ही ताला लटक जाता है। जबकि शिक्षकों के आने का समय भी तय नहीं है।

शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर भले ही सरकार हर तरह की कवायद कर रही है, लेकिन निष्क्रिय और निरंकुश हो चुके शिक्षकों पर इसका असर पड़ता नजर नहीं आ रहा। विकासखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में समय से पहले ही ताला लटक जाता है। जबकि शिक्षकों के आने का समय भी तय नहीं है। अप डाउन और अटैचमैंट के अलावा शिक्षकों का स्कूल से बंक मारने की आदत बच्चों का भविष्य खराब कर रही है। इसके ताजा नमूने शुक्रवार को जब पत्रकार रिपोर्टिंग के लिए ग्राम पंचायत विजयपुर गए। वहां शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला विजयपुर संकुल केंद्र – मोहनपुर में 3.30 बजे करीब ही स्कूल बंद कर शिक्षक गायब मिले।

छात्रों का‌ कहना है।

कि हमारे विद्यालय में अक्सर जल्दी ही छुट्टी हो जाते हैं। आज प्रधान पाठक सर अपने निजी काम की वजह से लगभग 3:30 बजे करीब ही विद्यालय बंद कर चले गए। समय से पहले विद्यालय बंद होने के कारण हम स्कूल के कैंपस पर ही खेलते रहे।

कार्यवाही के अभाव की वजह

से शिक्षक अपने मनमर्जी तरीके से विद्यालय का संचालन कर रहे हैं। पूर्व में भी इस विद्यालय की कई बार शिकायत हो चुकी है लेकिन कार्यवाही नहीं होने के कारण शिक्षक अपनी मनमर्जी करते नजर आते हैं।

विद्यालय के गेट फांदकर बाहर आते दिखे छात्र* शिक्षकों के लापरवाही करने की वजह से छात्र गेट फांदकर विद्यालय से बाहर आने के लिए हो जाते हैं मजबूर। इससे कभी भी बड़ी दुर्घटना होने की‌‌ आशंका है। दुर्घटना होने की स्थिति पर कौन होंगे जवाबदारी यह बात सोचने की है।

देखने वाली बात रहेगी समाचार प्रकाशन के बाद इन शिक्षकों के उपर विभागीय अधिकारी के द्वारा क्या कार्रवाई किया जाता है। या इनको मिलते रहेगी संरक्षण

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!