WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
Uncategorized

भूतपूर्व सरपंच के कार्यकाल में बने पुराने सरकारी मंच को तोड़कर शासकीय भूमि पर घर बनाकर अवैध कब्जा …

जिलाधीश कोरबा के समक्ष शिकायत कर न्याय के लिए ग्रामीणों ने लगाई गुहार 

 

पुराने मंच के बगल में पैडग सार्वजनिक कच्चे रास्ते को किया अवरुद्ध जिससे नागरिकों की दिनचर्या और नित्यकर्म में रुकावट 

कोरबा (आई.बी.एन -24)पाली के समीप के ग्राम पंचायत अलगीडांड के आश्रित ग्राम बगधरीडांड के निवासियों ने बीते दिनांक जिला कलेक्टर से इस बात की गुहार लगाते हुए शिकायत पत्र दिया की ग्राम के मुख्य बस्ती में सुरेश राम यादव पिता गुहाराम यादव उम्र लगभग 50 वर्ष एवं मोकरदम गढ़ेवाल पिता बिहानू राम गढेवाल उम्र 60 वर्ष ने भूतपूर्व सरपंच के कार्यकाल में बनवाए गए शासकीय मंच को तोड़कर उक्त दोनो व्यक्तियों ने शासकीय भूमि पर अपने अपने घर के अगल बगल अतिरिक्त कब्जा कर लिया है जो की अवैध कब्जा है सुरेश राम यादव ने तो शासकीय मंच को तोड़कर घर बना कर रख लिया है जिससे सड़क के इस पार से उस पार आने जाने के लिए मंच के बगल से जो रास्ता गया था उसे भी बंद कर दिया है । सुरेश राम यादव के अवैध कब्जा को देखकर मोकरदम गढेवाल भी अपने मकान को अतिरिक्त रूप से बढ़ाकर कब्जा कर लिया है ।जिससे पास में रहने वाले लोगों को उधर बाड़ी तरफ आने जाने में बहुत दिक्कत हो रही है । कपिल सतनामी नाम के व्यक्ति का कहना है की ग्राम बगधारीडांड में मेरा परिवार कई पीढ़ी से निवासरत है मेरे घर से बाड़ी जाने का रास्ता पुराने मंच के बगल से कच्ची पैडग रास्ते से होकर जाता है मेरे बाड़ी में शौचालय है और थरहा भी लगा कर रखा हूं लेकिन जब से अवैध घर बनाकर रास्ता बंद किया गया है तब से बाड़ी जाने आने में बहुत दिक्कत हो रही है मेरा परिवार शौच के लिए भी आ जा नही सकता ।
कपिल सतनामी ने कहा की उक्त दोनों व्यक्तियों के अवैध कब्जा कर लेने के कारण वहां 3 से 4 परिवार के लोगों को नित्यकर्म के साथ दिनचर्या गुजर बसर करने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है ।

कपिल और अन्य व्यक्तियों के द्वारा इस समस्या को लेकर कई बार सरपंच से विनती कर चुके है पर ग्राम के सरपंच भी इनके अड़ियल रवैए के कारण मूकदर्शक बने हुए है । सरपंच से पूछने पर कहा गया की अवैध कब्जा किए जाने की जानकारी मुझे नही है और न ही ग्राम पंचायत ने उन्हें अनापत्ति/एनओसी दिया हुआ है ।

सुरेश राम यादव और मोकरदम गढ़ेवाल को कई बार सहमति पूर्वक बातचित कर बाड़ी तरफ आने जाने वाले रास्ते को को खोलने की बात कही है परंतु इस बात पर दोनों व्यक्ति और उनके परिवार गाली गलौच और मारपीट करने पर उतारू हो जाते है । ग्राम के सरपंच ने भी दोनो पक्षों में समझौता कराने की कोशिश किया पर कोई निष्कर्ष नही निकला ।

उक्त दोनों व्यक्तिओं के हरकत और रोजमर्रा के विवाद से ग्राम बगधरीडांड के निवासी कपिल सतनामी और अन्य ग्रामीणों द्वारा थाना पाली में शिकायत दर्ज करवाई परंतु थाना में भी शिकायत दर्ज करने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं होता देख जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायत किया गया है ।अब देखना यह है की प्रशासन इसमें क्या कार्यवाही करता है ।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!