Uncategorized

संभागायुक्त सरगुजा ने कलेक्टर कोरिया का निलंबन आदेश किया खारिज,तहसीलदार मनहरण राठिया हुए बहाल ,मनेन्द्रगढ़ तहसीलदार के पर हुए पदस्थ ,बिना सुनवाई का अवसर दिए,कारण बताओ नोटिस के जवाब के लिए पर्याप्त समय दिए बगैर की थी एकपक्षीय कार्रवाई ….जानें मामला

कोरिया (आईबीएन-24) कोरिया जिले के निलंबित तहसीलदार बैकुंठपुर मनहरण राठिया को संभागायुक्त सरगुजा ने बहाल कर दिया है। संभागायुक्त ने कलेक्टर कोरिया के निलंबन आदेश को नियम विरुद्ध माना है ,जिसमें श्री राठिया को छग सामान्य प्रशासन विभाग के नियमों से परे जाकर बिना सुनवाई के अवसर दिए ,कारण बताओ नोटिस के जवाब हेतु पर्याप्त समय प्रदान किए बगैर निलंबित कर एकपक्षीय कार्रवाई किया जाना पाया गया।श्री राठिया को मनेन्द्रगढ़ -चिरमिरी -भरतपुर (एमसीबी) जिले में अधिकारियों की कमी को दृष्टिगत रखते हुए तहसीलदार मनेन्द्रगढ़ के पद पर पदस्थ कर दिया है।

यहां बताना होगा कि जमीन विवाद के एक प्रकरण में तहसीलदार बैकुंठपुर के पद पर पदस्थ मनहरण राठिया को कलेक्टर कोरिया ने 7 जून 2023 को छग सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 (1) (क ) के तहत निलंबित कर दिया था। तत्पश्चात संभागायुक्त सरगुजा कार्यालय द्वारा श्री राठिया से 20 जुलाई 2023 को आरोप पत्र जारी कर उनसे जवाब मांगा गया था। तहसीलदार मनहरण राठिया ने 31 जुलाई 2023 को समस्त दस्तावेजों,साक्ष्यों के साथ जवाब प्रस्तुत अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को अस्वीकार किया था। श्री राठिया ने संभागायुक्त के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए बताया कि कलेक्टर कोरिया द्वारा उन्हें सुनवाई का अवसर नहीं दिया गया और न ही कारण बताओ नोटिस के जवाब में पर्याप्त समय दिया गया । उन्होंने बताया कि प्रकरण में छग सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय रायपुर के परिपत्र दिनांक 12.06.2008 में दिए गए निर्देशों का पालन भी नहीं किया गया। उनके विरुद्ध एकपक्षीय निलंबन की कार्रवाई की गई। संभागायुक्त ने श्री राठिया के विरुद्ध अधिरोपित आरोप की सत्यता की जांच हेतु छग सिविल सेवा ( वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील ) नियम 1966 के नियम 14 के तहत विभागीय जांच संस्थित कर दिया है।।उक्त नियमों के उप नियम -5 ( क ) के तहत जिला विभागीय जांच अधिकारी ,कोरिया ( बैकुंठपुर ) को जांच अधिकारी एवं उप नियम – 5 ( ग ) के तहत अनुविभागीय अधिकारी (रा.)बैकुंठपुर, जिला -कोरिया को प्रस्तुतकर्ता अधिकारी नियुक्त किया है। तथा विभागीय जांच में होने वाले विलंब एवं जिला मनेन्द्रगढ़ -चिरमिरी -भरतपुर (एमसीबी) जिले में अधिकारियों की कमी को दृष्टिगत रखते हुए तहसीलदार मनेन्द्रगढ़ के पद पर पदस्थ कर दिया है। इस तरह विभागीय जांच पूरी होने ,निर्णय आने तक मनहरण राठिया तहसीलदार मनेन्द्रगढ़ के पद पर सेवाएं देंगे।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!