WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
कृषिखेलछत्तीसगढ़स्वास्थय

सीजीबीएसई ने जारी किए 10वीं ,12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम :करोड़ों खर्चने के बाद भी कोरबा के सरकारी स्कूलों के छात्र नहीं बना सके मेरिट लिस्ट में स्थान ,निजी स्कूलों के 3 छात्रों ने टॉप टेन में जगह बना बढ़ाया मान ,जानें क्या है बच्चों का लक्ष्य ….

बारहवीं में एक छात्र ,दसवीं में एक ही स्कूल की दो छात्राओं ने बनाया प्रावीण्य सूची में स्थान

कोरबा  (आई.बी.एन -24) छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने गुरुवार ,दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए। जारी नतीजों में जहां कोरबा जिले के स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट हिन्दी/ अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों सहित तमाम शासकीय स्कूलों ने करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी निराश किया,वहीं 2 निजी स्कूलों के 3 छात्रों ने मेरिट लिस्ट में स्थान बनाते हुए जिले का मान बढ़ाया है।

बारहवीं के प्रावीण्य सूची में महासमुंद के ईवास वुडलैंड इंग्लिश मीडियम स्कूल की छात्रा महक अग्रवाल 97.40 प्रतिशत अंक अर्जित कर मेरिट लिस्ट में टॉपर रहीं।पूरे प्रदेश से मेरिट लिस्ट में 20 परीक्षार्थियों ने स्थान बनाया। बाहरहवीं की मेरिट लिस्ट में ऊर्जानगरी कोरबा से भले शासकीय स्कूलों के छात्र स्थान नहीं बना सके लेकिन जय भारत इंग्लिश मीडियम हायर सेकेंडरी स्कूल कटघोरा के छात्र शुभ अग्रवाल ने
96 % अंक अर्जित कर प्रावीण्य सूची में पांचवे स्थान पर जगह बनाई है। इसी तरह हाईस्कूल के जारी नतीजों में स्वामी आत्मानंद शा.उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल जशपुर की छात्रा सिमरन सबा ने 99.50 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रावीण्य सूची में पहले स्थान पर रहीं। टॉप टेन में 59 परीक्षार्थियों ने स्थान बनाया है। इसमें भी कोरबा के 55 स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट हिन्दी/ अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों सहित तमाम शासकीय स्कूलों के छात्रों ने निराश किया ,लेकिन यहां भी कोरबा के एक निजी स्कूल की दो परीक्षार्थियों ने टॉप टेन में जगह बनाकर कोरबा का मान बढ़ाया है। सरस्वती शिशु मंदिर ढेलवाडीह की दो छात्राओं कु .गामनी कंवर ने 98 % अंक अर्जित कर प्रावीण्य सूची में पांचवा तो कु.कृतिका कंवर ने 97.17% अंक के साथ दसवां स्थान हासिल किया है। इस तरह जिले से एक बेटा एवं दो बेटियों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाते हुए जिले को गौरवान्वित किया है।

सीए बनना लक्ष्य ,कहा अच्छे अंक के लिए पढ़ाई पर फोकस करना मूलमंत्र -शुभ

दसवीं की बोर्ड परीक्षा में जय भारत इंग्लिश मीडियम हायर सेकेंडरी स्कूल कटघोरा के छात्र शुभ अग्रवाल ने
96 % अंक अर्जित कर प्रावीण्य सूची में पांचवे स्थान पर जगह बनाई है।जितेंद्र प्रसाद अग्रवाल एवं श्रीमती नवीता अग्रवाल के लाडले ने कड़ी मेहनत एवं लगन के बूते यह खास मुकाम हासिल किया है ।चैतमा निवासी शुभ के पिता किराना व्यवसायी हैं उनका रंजना में एक जनरल स्टोर्स है। माता गृहणी हैं। भाई सौम्य नवमीं कक्षा में हैं। शुभ ने सीए बनना अपना लक्ष्य बताते हुए सफलता का श्रेय विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकगणों को दिया है । जिन्होंने लगातार उचित मार्गदर्शन प्रदान करते हुए हर कठिनाई में शुभ का साथ दिया। शुभ ने अन्य छात्रों के लिए संदेश जारी करते हुए कहा कि अच्छे अंक के लिए सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें,तभी आपको सफलता मिलेगी। शुभ की सफलता पर न केवल उनके घर एवं विद्यालय में खुशियां बिखरी हैं वरन शुभकामनाओं का सिलसिला जारी है।

डॉक्टर इंजीनियर बनकर समाज की सेवा करना गामिनी ,कार्तिक का लक्ष्य

सरस्वती शिशु मंदिर ढेलवाडीह की दो छात्राओं ने दसवीं बोर्ड की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाकर इतिहास रच दिया है। ढेलवाडीह निवासी एसईसीएल कर्मी गंगा सिंह कंवर श्रीमती बसंती की सुपुत्री गामनी कंवर ने 98 %अंक अर्जित कर टॉप टेन में पांचवे स्थान पर जगह बनाई है। इसी तरह ग्राम राल निवासी किसान एवं किराना व्यवसायी नेपाल सिंह श्रीमती सुनीता की लाडली कृतिका कंवर ने 97.17 प्रतिशत अंक अर्जित कर टॉप टेन में दसवां स्थान हासिल किया है। गामनी ने डॉक्टर बनकर तो कृतिका ने इंजीनियर बनकर समाज सेवा का लक्ष्य अपना सपना बताया है। दोनों ने 6 -7 घण्टे की नियमित पढ़ाई ,परिजनों एवं शिक्षकों को सफलता का श्रेय दिया है ।जिनके साथ एवं मार्गदर्शन की बदौलत उन्होंने यह मुकाम हासिल किया।

करोड़ों खर्चने के बाद भी नहीं मिल रहे आशातीत परिणाम ,शिक्षा पद्धत्ति में कसावट की दरकार

निश्चित तौर पर शासन हर साल आकांक्षी जिला कोरबा में शिक्षा गुणवत्ता में कसावट लाने 55 स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट हिन्दी /अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों सहित तमाम शासकीय स्कूलों में शैक्षिक व्यवस्था को सुदृढ बनाने विभागीय एवं डीएमएफ से करोड़ों रुपए खर्च कर रही ,लेकिन कोरबा जिले में तमाम कोशिशों के बाद भी आशातीत परिणाम नहीं आ रहे। जिसमें सुधार की दरकार है।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!