WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़स्वास्थय

पनिका जाति को पूर्व की भांति अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग, विधान सभा अध्यक्ष से प्रदेश अध्यक्ष ललित मानिकपुरी सहित समाज के प्रमुखों ने की।

रायपुर (आई.बी.एन -24) पनिका जाति को वर्ष 8 , दिसंबर 1971 के पूर्व की भांति संपूर्ण छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति वर्ग में बहाल किये जाने की मांग को लेकर प्रांतीय मानिकपुरी पनिका समाज छ,ग,के प्रदेश अध्यक्ष डॉ,ललित कुमार मानिकपुरी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के माननीय अध्यक्ष डॉ रमन सिंह जी से मिलकर तदाशय के दस्तावेजी प्रमाण सौंपते हुए समाज हित में यथा शीघ्र निर्णय दिलाने की मांग की।

उक्त भेंट वार्ता में शामिल थे अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री तारा सिंह राठिया जी। जिन्होंने समाज हित के उक्त मांग को उचित करार देते हुए शीघ्र पूरा करने की पैरवी की

कल दिनांक 16 फरवरी 2024 को प्रांतीय मानिकपुरी पनिका समाज के प्रदेश अध्यक्ष डॉ ललित कुमार मानिकपुरी ने अपने सामाजिक पदाधिकारियों के साथ छत्तीसगढ़ विधानसभा के माननीय अध्यक्ष डॉ रमन सिंह जी से रायपुर स्थित उनके मौलश्री निवास मे सौजन्य भेटकर , सामाजिक हितार्थ मांग सौपा।जिसमें शामिल है वर्ष 1971 के पूर्व की भांति पनिका जाति को संपूर्ण छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति वर्ग में शामिल किया जावे।तथा पिछले कई दशकों से पनिका समाज के साथ किये जा राजनीतिक छलावा के मद्देनजर समाज के आर्थिक सामाजिक सांस्कृतिक शैक्षणिक व राजनीतिक विकास हेतु उसे राजनीतिक प्रतिनिधित्व प्रदान करने शासन के अधीन किसी निगम मंडल आयोग अथवा प्राधिकरण में महत्व ,के पद पर मनोनित किया जावे। व आगामी लोकसभा 2024 के चुनाव में बिलासपुर अथवा कोरबा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के प्रति निष्ठावान सामाजिक व्यक्तित्व के रूप में उभरे लोकप्रिय युवा भाजपा नेता श्री पुष्पेंद्र दास महंत निवासी धनिया, सीपत को लोकसभा प्रत्याशी बनाए जाने की मांग की। ज्ञातव प्रदेश में मानिकपुरी पानी का समाज की जनसंख्या तकरीबन 25 लाख है तथापि इस समाज के साथ , विभिन्न राजनीतिक दलों की राजनीतिक उपेक्षा समाज के प्रति दुर्भाग्यपूर्ण कार्यवाही है जिसके लिए प्रदेश के लोकप्रिय सरकार को सामाजिक संरक्षण दिया जाना न्याय संगत होगा। क्योंकि देश और प्रदेश के लोकप्रिय सरकार के सिद्धांत में निहित है,सबका साथ,सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास *के साथ विकसित भारत की संकल्प यात्रा
प्रदेश अध्यक्ष के उक्त भेंट वार्ता मे प्रमुख रूप से शामिल रहे श्री लोकनाथ महंत,राष्ट्रीय संयोजक पनिका समाज विकास परिषद नईदिल्ली,श्री राजेश महंत युवा नेता श्री पीतांबर दास महंत,, प्रदेश महासचिव एवं भाजयुमो , के रायगढ़ जिला मीडिया प्रभारी , के साथ,अनुसूचित जाति,जन जाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष रहे श्री तारा सिंह राठिया जी। जिन्होंने अपने कार्यकाल में पनिका जाति को अनुसूचित जनजाति वर्ग में शामिल किये जाने के संबंध में उनका सिफारिश युक्त प्रस्ताव शामिल था को पनिका जाति के हित में उचित करार देते हुए उनकी मांग को पूरा कराने की पैरवी की है। जिसके प्रत्युत्तर में डॉ,रमन सिंह जी ने सभी मांगों पर यथाशीघ्र समसामयिक निर्णय देने का भरोसा दिया है।
साभार:- प्रांतीय मानिकपुरी पनिका समाज छत्तीसगढ़।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!