छत्तीसगढ़राजनीति

ग्रामवासियों से अवैध रकम वसूली कर रहे ठेकेदार शासकीय योजनाओं का लगा रहे पालिता ग्राम पंचायत जेमरा बगदरा का मामला।

कोरबा/पाली (आई.बी.एन – 24) प्रदेश के मुखिया ने अपने कृषक भाइयों और माताओं के लिए विभिन्न प्रकार की महत्वकांक्षी योजनाएं बनाई है उसी तरह सौर सुजला योजना का भी शुभारंभ किया जा चुका है जिसमे उक्त योजना के माध्यम से वन्नांचल एवं दुरस्त इलाकों में सिंचाई की सुविधा के लिए सोलर पंप है जो स्थापित किया जा रहा है तथा इस योजना से दुरस्त एवं वनांचल क्षेत्रों में बिजली की पहुंच सुनिश्चित किया जा रहा है जिससे किसनों द्वारा सिंचाई कर फसल साग सब्जी आदि का उत्पादन कर सुविधा प्राप्त कर सके ।

इस योजना को छत्तीसगढ़ के नोडल एजेंसी क्रेडा के द्वारा संचालित किया जा रहा है । इस योजना के तहत् महंगी से महंगी लागत की सोलर पंप को बिना कोई भुगतान के सरकारी माध्यम से हितग्राहियों को मिलना तय किया गया है ।
जबकि बीहड़ वनांचल क्षेत्र के ग्राम पंचायत जेमरा और बगदरा जो विकासखंड पाली अंतर्गत स्थित है के कई हितग्राहियों से उपरोक्त कार्य में कार्यरत ठेकेदार द्वारा अवैध रूप से रकम उगाही किया गया है जबकि उक्त योजना को परियोजना मद से बिना हितग्राहियों से बिना कोई भुगतान के कराया जाना सुनिश्चित किया गया है । लेकिन उक्त कार्य में संलग्न ठेकेदार द्वारा फाउंडेशन के लिए गड्ढा खोदाई से लेकर कार्य पूर्ण होने तक सभी कार्य हितग्राहियों से कराया गया है और प्रत्येक हितग्राहियों से अनावश्यक रूप से ठेकेदार अथवा कार्य में संलग्न सहायक ठेका कर्मियों द्वारा रकम लिया गया है हितग्राहियों द्वारा दिए गए ठेकेदार के नंबर 9098770169 पर उपरोक्त योजना के गतिविधियों के संबंध से जानकारी लेने हेतु कॉल करने पर उक्त ठेकेदार द्वारा संतुष्टि जनक जानकारी नहीं दी गई और रकम लिए जाने संबंधी बात भी कबूला गया ।
क्रेडा के द्वारा परियोजना मद को दिए गए कार्य में ठेकेदार और उनके सह ठेकेदार द्वारा हितग्राहियों से अवैध रकम ले कर फाउंडेशन कार्य किया गया है जबकि क्रेडा के विभागीय सूत्रों से जानकारी अनुसार सौर सुजला योजना के परियोजना मद द्वारा कराए गए कार्य में हितग्राहियों से रकम लेने का प्रावधान नही है बल्कि संपूर्ण कार्य ठेकेदार और ठेका कर्मियों को ही करा कर देना है ।
उक्त योजना में रकम लेने की जानकारी ग्राम जेमरा के हितग्राहियों द्वारा बताया गया एवं उक्त विषय को लेकर कोरबा जिला के सभी क्षेत्रों से जहां जहां उपरोक्त योजना के तहत् कार्य संचालित किया जा रहा है से पुख्ता जानकारी इक्कठा कर समाचार के माध्यम से पुनः प्रकशित करते हुए संबंधित अधिकारी से शिकायत भी किया जायेगा ।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!