खेलछत्तीसगढ़धार्मिक

राष्ट्रीय सेवा योजना का भाव जागरूकता कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के बारे में।

गौरैला- पेंड्रा- मरवाही (आई. बी. एन -24)राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) भारत सरकार युवा मामले और खेल मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्रक योजना है ।यह +2बोर्ड स्तर पर स्कूलों की 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र युवाओं और महाविद्यालय व विश्वविद्यालय स्तर पर तकनीकी संस्थानों स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र युवाओं को सरकार के द्वारा संचालित विभिन्न सामुदायिक सेवा गतिविधियों और कार्यक्रम में लाभ लेने का अवसर प्रदान करता है ।

ग्राम पंचायत टिकर खुर्द में शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बस्ती के नस के छात्र द्वारा सात दिवस शीविर में सांस्कृतिक कार्यक्रम के गांव के लोगों को जागरूकता किया गया जिसमें मुख्य अतिथि (सरपंच) श्री ज्वाला प्रसाद विशिष्ट अतिथि कमलेश पैकरा (उपसरपंच) एवं कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस श्री यू के कुर्रे की अध्यक्षता में संपन्न किया गया ।
जिसमें गांव के पांच सदस्य सम्मिलित थे छात्र के द्वारा कार्यक्रम थे छात्रों के द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से बताया गया कि लोगों को नशा से कैसे मुक्त कराया जाए एवं उनके द्वारा कार्यक्रम में यह भी बताया गया कि स्वच्छ गांव समुद्र गांव कैसे होता है तथा अन्य गतिविधियों जैसा सार्वजनिक स्थल की साफ सफाई एवं पॉलिथीन मुक्त गांव तथा प्रदूषण सहित ग्राम के बारे में देवस्थान किया गया जिसमें सभी ग्रामवासी सम्मिलित होकर अपने ग्राम को स्वच्छ बनाने के लिए जागरुकता हुए । जिसमें भारतीय मीडिया फाउंडेशन के युद्ध विंग के जिला अध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह एवं पूरी टीम वह उपस्थित रहे ।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!