छत्तीसगढ़राजनीति

जल जीवन मिशन में अपना जीवन संवार रहे अधिकारी व ठेकेदार : बनने के साथ ही टूट रहा चबूतरा,घटिया निर्माण छिपाने पोत रहे सीमेंट का घोल।

पाली (आई.बी.एन -24) जिले के पाली विकासखण्ड में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर में पानी पहुंचाने के लिए बनाए जा रहे चेंबर निर्माण में गुणवत्ता की किस तरह अनदेखी किया जा रहा है। ग्रामीण इलाके में गुणवत्ता को ताक पर रखकर निर्माण कराया जा रहा है,इससे ग्रामीणों में खासी आक्रोश व्याप्त है। पाली नगर पंचायत से लगे ग्राम मादन में जल जीवन मिशन योजना के तहत लोगों के घरों तक पानी सप्लाई हो सके,इसलिए हर घर में नल के साथ चेंबर बनाया गया है।जो पानी सप्लाई से पहले ही दम तोड़ रही हैं । इसके बाद भी विभागीय अधिकारियों द्वारा निर्माण कार्यों को गंभीरता से नहीं लेने अथवा मौन सहमति की वजह से ठेकेदार द्वारा धरातल पर घटिया निर्माण कराया जा रहा है।

एक्सपायर केसिंग पाइप टूटने लगा,सीमेंट के घोल से छिपा रहे घटिया निर्माण।

ग्राम पंचायत मादन में कराए गए निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीणों का आरोप है कि चेंबर निर्माण में एक्सपायर केंसिंग पाईप लगाया गया है जो इन दिनों टूटने लगा है। और चेंबर ढलाई के दौरान सीमेंट का उपयोग कम किया गया, मानक के अनुरूप सीमेंट का उपयोग किया ही नहीं गया। जिससे चबूतरा में सिर्फ बालू ही नजर आ रहा है। इसके बाद प्लास्टर में भी यही हाल रहा। अंत में सीमेंट का मोटा घोला चढ़ाकर अंदर के घटिया निर्माण पर लेप लगा दिया गया। ग्रामीणों के अनुसार एक बोरी सीमेंट में चबूतरा निर्माण का काम कंपलीट कर लिया जा रहा है। ऐसे में जिस तरह से काम हो रहा है उसे देखकर लगता नहीं है कि नल में पानी आने तक चबूतरा टिका रह पाएगा या नहीं इस हाल में जल जीवन मिशन के चबूतरों की जिंदगी ज्यादा दिन रहेगी, ये सोचना गलत होगा।

बनने के साथ ही टूटने लगे चबूतरा।

गांव में जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी आपूर्ति के लिए जो चबूतरा निर्माण किया गया है। इसमें कुछ चबूतरों की स्थिति बनने के साथ ही दयनीय हो गई है। बॉर्डर टूटने लगे है। इससे गुणवत्ता की पोल खुल रही है। अब तक पानी टंकी नहीं बन सका है और पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। लेकिन इससे पहले चबूतरा दम तोड रही है।

गुणवत्ताहीन कार्य नही होगा बर्दास्त- कुलदीप मरकाम।

जिस तरह से क्षेत्र की जनता विश्वास के साथ गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की विधायक बनाया है, हमें जनता के विश्वास पर खरा उतरना है। ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, निर्माण कार्यों में मानकों का उल्लंघन किए जाने की लगातार शिकायत मिल रही है। इस तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी भ्रष्टाचार में कोई समझौता नहीं किया जाएगा
कुलदीप मरकाम
प्रदेश संगठन मंत्री गोंडवाना गणतंत्र पार्टी

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!