WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़धार्मिक

पाली : सदगुरु कबीर साहेब जी की प्रगट दिवस पर भव्य शोभायात्रा के साथ मनाया गया प्रगट महोत्सव ।

पाली (आई.बी.एन -24) ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को व्यवहार न्यायालय चौक स्थित कबीर स्तंभ आश्रम में संत कबीर के प्रकट दिवस पर कबीर भजन कीर्तन, चौका आरती के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा पूरे नगर का भ्रमण किया कबीर कुटी से शिवमन्दिर चौक से मुख्य मार्ग होते हुए पुराना बस स्टैंड के रास्ते बृहस्पति बाजार पहुंची तदपश्चात अटल चौक से जनपद पंचायत से होकर पुन: कबीर आश्रम पहुंची इसके बाद कबीर आश्रम में एक दिवसीय सत्संग का आयोजन हुआ। महात्मा संत कबीर का प्राकट्य दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया,उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे पाली तानाखार विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम,विशिष्ट अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष उमेश चंद्रा,विशिष्ट अतिथि केराझरिया सरपंच सत्यनारायण पैकरा के अलावा दूर दराज से आए संत एवं महंतो की गरिमामय उपस्थिति रही।

वक्ताओ के रुप में विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम और नगर पंचायत अध्यक्ष उमेश चंद्रा एवं सरपंच सत्यनारायण पैकरा केराझरिया सरपंच ने सद्गुरु कबीर साहेब का 627 वा प्राकट्य दिवस एवं कबीर कुटी में आहता निर्माण की भव्य लोकार्पण कर कवि संत कबीर प्राकटाय दिवस व मानिकपुरी समाज पर प्रकाश डालने से पहले सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित जन समुदाय के बीच मुख्य अतिथि के हाथों श्री सदगुरु कबीर साहेब के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलन के साथ पूजा आरती से संपन्न हुआ। तत्पश्चात अतिथि गणों का स्वागत सत्कार शाल,श्रीफल कबीर साहेब की तस्वीर से बने स्मृति चिन्ह व गमछा भेंट कर पुष्पहार से किया गया।

इस दौरान अतिथियों के सम्मान में समाज की नन्ही मुन्नी बालिकाओं ने स्वागत गान प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। तदोपरांत विधायक तुलेश्वर मरकाम ने श्री सदगुरु कबीर साहेब के 627 वें प्रकट उत्सव के संदर्भ में प्रकाश डालते हुए जनता जनार्दन से आव्हान किया कि,वे श्री सदगुरु कबीर साहेब के दिखाए सदमार्ग में चलकर समाज में प्रेम सद्भाव भाईचारा व एकता के साथ रहते हुए अपने धर्म और संस्कृति के अनुरूप आचरण करें। उन्होंने समाज हितार्थ योगदान के साथ सर्व सुविधा युक्त कबीर कुटी में आहता निर्माण की अनुपम सौगात क्षेत्र के सामाजिक जनों कबीर पंथियों को दिए जाने के प्रति विधायक तुलेश्वर मरकाम जी के प्रति आभार व्यक्त तदोपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि विश्व वंदनीय श्री सदगुरु कबीर साहेब एक महान संत एवं समाज सुधारक होने के साथ साथ सत्य प्रेम के मसीहा थे ।

नगर पंचायत अध्यक्ष उमेश चंद्रा ने बताया संत कबीर दास साहेब जिन्होंने संपूर्ण विश्व में मानवता का संदेश देते हुए,सत्य के रास्ते पर चलते हुए बाह्य आडंबरों से दूर रहकर अपने धर्म और संस्कृति को अक्षुण बनाए रखने की अपील करते रहे,सत्यनारायण पैकरा सरपंच केराझरिया ने श्री सदगुरु कबीर साहेब के अनेक दोहा साखी,रमैनी मे दिए उपदेश का सविस्तार चित्रण किया जिसका जन्,समुदाय ने तुमुल हर्ष ध्वनि से तालिया की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया। इसी अनुक्रम में कबीर कुटी में महंत दीवान के पुनीत कर कमलों से सात्विक यज्ञ चौका आरती का कार्यक्रम संपन्न किया गया तथा आगंतुकों को पान प्रसाद विपरीत किए गए। उप्त कार्यक्रम को सफल बनाने में तहसील परिक्षेत्र पाली के सामाजिक पदाधिकारियों बड़ी संख्या में आमीन माताओ व सामाजिक युवाओं आदि की सक्रिय योगदान के साथ उल्लेखनीय भूमिका रही।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!