WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
खेलछत्तीसगढ़

पाली महोत्सव से मिलती है छत्तीसगढ़ की संस्कृति को अलग पहचान  छेत्रिया कलाकारों के साथ राष्ट्रीय कलाकार देते है प्रस्तुति : श्री लखनलाल देवांगन।

कोरबा (आई.बी.एन -24) महाशिवरात्रि पर्व सहित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को समर्पित ग्राम केराझरिया में दो दिवसीय पाली महोत्सव का शुभारंभ उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री श्री लखनलाल देवांगन,राज्य सभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय सहित अन्य अतिथियों ने द्वीप जलाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और महाशिवरात्रि की बधाई लोगों को दी और कहा कि पाली का ऐतिहासिक शिव मंदिर छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत का महत्वपूर्ण हिस्सा है। पाली महोत्सव के माध्यम से यहाँ की संस्कृति को अलग पहचान मिल रही है।

महोत्सव में मुख्य अतिथि श्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि पाली महोत्सव का आयोजन इस क्षेत्र के लोगों के गौरव से जुड़ा है। इसकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के समय से की गई थी। इसे भव्य रूप से मनाते हुए राष्ट्रीय और स्थानीय कलाकारों को अवसर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा कर राज्य के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने किसानों के हित में फैसला लिया है। 21 क्विंटल धान खरीदी, 31 सौ रुपये धान का समर्थन मूल्य का वादा पूरा किया जाएगा। शीघ्र ही 12 मार्च को अंतर राशि किसानों के खातों में अंतरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता का समर्थन मूल्य चार हजार से 55 सौ कर दिया गया है। महतारी वन्दन योजना के माध्यम से 10 मार्च को सभी पात्र महिलाओं के खाते में राशि हर माह एक हजार रुपए प्रदान की जाएगी।

 

उन्होंने आने वाले समय में पाली महोत्सव को और भी बेहतर ढंग से मनाने की बात कहते हुए सभी को महाशिवरात्रि की बधाई और शुभकामनाएं दी। इस दौरान राज्य सभा सांसद सुश्री सरोज पांडेय ने कहा कि महाशिवरात्रि का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। भगवान महादेव हमारे देश में आस्था और संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा है और हम सबकी कामना है कि महादेव हम सभी देशवासियों को खुश रखे,उन्हें सफलता की राह में आगे बढ़ाए।

हमारा छत्तीसगढ़ और हमारा भारत लगातार विकास के पथ पर आगे बढ़े। उन्होंने महिला दिवस से जोड़कर कार्यक्रम का आयोजन करने और महिला कलाकारों का सम्मान किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि हमारे देश में नारी शक्ति वंदनीय है। सरकार द्वारा महतारी वन्दन योजना के माध्यम से नारी शक्ति को आर्थिक रुप से सशक्त किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश को लगातार विकास की राह में आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने महिला दिवस और महाशिवरात्रि की सभी को बधाई दी। कटघोरा विधायक श्री प्रेमचंद पटेल ने राज्य शासन की योजनाओं को बताते हुए लोगों को इसका लाभ उठाने तथा पाली महोत्सव के आयोजन में सभी को सम्मिलित होने की अपील की। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने स्वागत भाषण के माध्यम से पाली महोत्सव के आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर्व और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को ध्यान रखकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। महिलाओं को सम्मान देने महिला कलाकारों को मंच दिया गया है।


मां भगवती जस जागरण कोरबा अंचल से छत्तीसगढ़ के जानेमाने नन्हे कलाकार ग्रुप भाई विश्वनाथ श्रीवास (विशु श्रीवास) टीम निर्माता निर्देशक भाई हीरामणी महंत जी, प्रकाश दास महंत मया दास महंत दिनेश कुमार रामावतार यादव देवीनिसाद आर डी संगवारी ओम प्रकाश महंत समुंदर दास महंत विनोद चौहान पूरे जागरण टीम झांकी के साथ प्रस्तुती दिया प्रदर्शन सरहानीय रहा संभू नाथ काली काली जस गीतों से पब्लिक झूमने लग गई ताली की गणगणाहत के सांथ दर्शकों के मन मोह लिया दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए।

इस अवसर पर पूर्व गृहमंत्री श्री ननकीराम कँवर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कँवर, जनपद अध्यक्ष श्री दुलेश्वरी सिदार,अध्यक्ष नगर पंचायत पाली श्री उमेश चंद्रा सहित सरपंच केराझरिया श्री सत्यनारायण पैकरा सहित अन्य अतिथि एवं बड़ी संख्या में आमनागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और दर्शकों ने पाली महोत्सव के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुफ्त उठाया।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!