WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़

मोदी की गारंटी पर दिखा महतारियों का भरोसा : आकांक्षी जिला कोरबा में महतारी वंदन के तहत आए 2 लाख 87 हजार 565 आवेदन ,23 तक आएंगे अंतिम आकंड़े ,जानें अंतिम दिन कितने आवेदन हुए अपलोड ….

कोरबा(आई.बी.एन -24) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी महतारी वंदन योजना से लाभान्वित होने आकांक्षी जिला कोरबा में भी जबरदस्त उत्साह दिखा । अंतिम मियाद 20 फरवरी तक की स्थिति में जिले में 2 लाख 87 हजार 565 हितग्राहियों से प्राप्त आवेदनों में 2 लाख 83 हजार 689 आवेदन ऑनलाइन अपलोड किए जा चुके हैं । पंचायतों एवं वार्डों में अंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पास अभी करीब 25 से 30 हजार ऑफलाइन फार्म जमा होने की बात कही जा रही। जिसको सत्यापन के बाद पोर्टल में ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। इस तरह करीब सवा 3 लाख हितग्राही कोरबा जिले से लाभान्वित होने के आसार हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की छत्तीसगढ़ की जनता को दी गई गारंटी पूरी करने जा रही है।महतारी वंदन योजना के तहत शासन द्वारा मार्च माह से ही प्रदेश की 21 वर्ष से अधिक आयु की पात्र महिलाओं को महतारी वंदन योजना से लाभान्वित करने प्रथम चरण में 5 फरवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा लिए जा रहे थे जिसे पूर्ण रूप से भरकर ऑनलाइन की तिथि 20 फरवरी शाम 6 बजे तक ही तय की गई थी।
जिसके तहत आदिवासी बाहुल्य कोरबा जिले में 2 लाख 87 हजार 565 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से 2 लाख 83 हजार 689 आवेदन अपलोड किए जा चुके हैं। आवेदनों के सत्यापन के उपरांत जल्द ही अनंतिम सूची जारी की जाएगी। अनंतिम सूची जारी करने के बाद दावा आपत्ति भी ली जाएगी। दावा आपत्ति के निराकरण के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी। पहले चरण में जितने भी आवेदन आएंगे, उनके सत्यापन के बाद प्रथम बार डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खातों में मार्च माह की राशि, मार्च माह में ही अंतरित की जाएगी। योजना के तहत छत्तीसगढ़ की पात्र विवाहित महिलाओं के खाते में प्रति माह एक हजार रूपए, इस प्रकार साल में 12 हजार रूपए अंतरित किए जाएंगे।

अंतिम दिन 75 हजार 561 आवेदन हुए अपलोड

महतारी वंदन योजना के तहत फार्म अपलोड करने अंतिम दिवस में ऐसा दबाव रहा कि जिले में महतारी वंदन के निर्धारित वेबसाईट में अपलोड 2 लाख 83 हजार 689 अपलोड हुए आवेदनों में से 75 हजार 561 आवेदन अंतिम दिन 20 फरवरी को ही अपलोड हुए। सर्वर डाउन रहने की वजह से एवं सर्वाधिक फार्म अंतिम दिनों में ही प्राप्त होने की वजह से कार्यकर्ताओं ,पंचायत सचिवों ने अंतिम दिन में ही पोर्टल में सबसे ज्यादा आवेदन अपलोड किए।

23 फरवरी तक ऑफलाइन प्राप्त आवेदन करने होंगे पोर्टल में अपलोड

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की मानें तो अभी भी कार्यकर्ताओं के पास ग्रामीण एवं निकाय क्षेत्रों में तकरीबन 25 से 30 हजार आवेदन ऑफलाइन जमा हैं ,जिनका सत्यापन कर 23 फरवरी की शाम 6 बजे महतारी वंदन के पोर्टल में ऑनलाइन अपलोड किया जाना है।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!