WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
Uncategorized

कोरबा जिला में बेधड़क- बेखौफ संचालित हो रहा अवैध कबाड़ का कारोबार जिम्मेदार अधिकारी मौन।

कोरबा (आई.बी.एन -24) कोरबा जिला में फिर कबाड़ी हुए सक्रिय एक बार फिर से कबाड़ का अवैध कारोबार का संचालन का बड़ा रूप लेता दिखाई दे रहा है। इस बात की जानकारी छेत्रिय पुलिस को होते हुए भी कार्यवाही नहीं कर रही है बल्कि उनका किसी न किसी रूप में सहयोग कर रही है ।

हमारे विशेष सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कबाड़ का अवैध कारोबार को उच्चाधिकारियों से हरी झंडी मिल गई है । जिसके फलस्वरूप अवैध कारोबार से जुड़े लोगों में प्रतिसप्रदा देखने को मिल रही है । सूत्र बताते हैं कि कबाड़ का कारोबार अब सिंडिकेट तरीके से किया जा रहा है । इसके लिए खदानों को निशाना बनाया जा रहा है ।प्रति दिन कबाड़ चोर खदानों से हजारों के कबाड़ को लेकर खपाने का काम कर रहे है। खासकर कोरबा ,पाली , दीपका, कटघोरा, क्षेत्र में कबाड़ चोर का बोलबाला देखने को मिल रहा हैं । बताया जा रहा है कि कबाड़ चोरी करने के लिए चोर खदान की सुरक्षा में लगे कुछ पहरेदार को भी अपने साथ मिलाकर उनकी पाली में कबाड की चोरी कर उसके सहयोग से कबाड़ियों को खपा रहे है ।
आई.बी.एन.24 न्यूज चैनल के द्वारा कुछ दिन पहले लगातार खबर प्रकाशन करने पर दिनांक 28/04/ 2023 को पुलिस चौकी सी.एस.ई.बी. के द्वारा टीपी नगर कबाड़ी नूर आलम नामक व्यक्ति के यार्ड में भारी मात्रा में अवैध रूप से चोरी का स्क्रैप रखा पाया गया था, पुलिस द्वारा उसके यार्ड की तलाशी करने पर अंदर भारी मात्रा में लोहे का स्क्रैप छोटे बड़े वाहनों के टुकड़े,लोहे का पाइप,लोहे का सरिया,लोहे का प्लेट,वाहनों के चेचिस,ऑक्सीजन सिलेंडर,गैस सिलेंडर एवं अन्य लोहे के समान मिले थे जिस के संबंध में नूर आलम से कागजात चाहा गया पर कोई कागजात पेश नहीं किया, अवैध संपत्ति पाए जाने पर मौके पर करीब 150 टन लोहे का स्क्रैप कीमत लगभग ₹ 60,00000 को गवाहों के समक्ष जप्त कर मौके पर यार्ड को सीलबंद किया गया, आरोपी के विरुद्ध धारा 4(1-4 )जा फौ /379 भादवी के तहत अपराध घटित करना पाए जाने पर आरोपी नूर आलम को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर न्यायालय पेश किया गया था, इस कार्यवाही के बाद अभी तक कोई बड़ी कार्यवाही नही होने से फिर से कबाड़ियों के हौसले बुलंद हो गया है, कबाड़ चोर के द्वारा पहरेदार को भी हिस्सा देते है इसलिए किसी को मामले की खबर भी नही हो पाती है । एक सूत्र से मिली जानकारी पर कहा कि ये पूरा अवैध कारोबार को संचालित करने वाले लोग पुलिस के उच्चाधिकारियों से मोटी रकम देकर कारोबार को संचालित कर रहे है । इसी वजह से पुलिस को जानकारी होते हुए ।

ऐसे कारोबारियों को पकड़ने की बजाए अपना पलड़ा-झाड़ने में लग जाते है । कोरबा जिला में संचालित खदानों से चोरी का लोहा, तांबा, अलमुनियम तार, ट्रकों के पॉट्स,मशीनों के कलपुर्जे, आदि सामानों को गुर्गो के माध्यम से खरीदी कर बड़े पैमाने पर बिलासपुर तथा रायपुर में खपाया जा रहा है ।

अवैध कबाड़ का कार्य जिला में शूरू होने से आसामाजिक तत्वों का रुझान एक बार फिर अपराध की दुनियां की तरफ बढ़ने लगा है । जिले कुछ हिस्से इस कारोबार में ज्यादा लिप्त है जिसके कारण आम लोगो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है । कबाड़ चोर गिरोह गाली गलौच कर मुहल्लों में विचरण करते हैं ।मना किये जाने से कबाड़ चोर मारपीट तक मे उतारू हो जाते है जिसकी शिकायत भी मौखिक रूप से की जा चुकी है पर पुलिस को मिलने वाली मोटी रकम के कारण कार्यवाही नही हो पा रही है । जिस तरह से पूरे कोरबा जिले में कबाड़ का कारोबार भारी मात्रा में संचालित किया जा रहा है, इन कबाडियो से कभी भी कोई बड़ी वारदात से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!