WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़

खुशनुमा मौसम में चैतुरगढ़ में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़।

कोरबा (आई.बी.एन -24) कोरबा जिले के धार्मिक पर्यटन स्थल चैतुरगढ में इन दिनों पर्यटक और भक्तों की भीड़ जुट रही है,जो इस शीत ऋतु की ठंड की खुशनुमा मौसम का आनंद उठाने पहुंच रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के हिल स्टेशन के रूप में चैतुरगढ़ अपने एकाधिक गुणों के कारण मशहूर है.यहां ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व वाला हजार साल पुराना चैतुरगढ़ का किला स्थित है वही प्रकृति की सुरम्य वादी के बीच में मां महिषासुर मर्दिनी का मन्दिर जिसमे माता की अष्टभुजी प्रतिमा स्थापित है. साथ ही इतनी ऊंचाई पर जल से लबालब ग़रग़ज़ सरोवर का होना आश्चर्य से भर देता है.गुफा के भीतर भगवान महादेव का दरबार शंकर खोला. प्रकृति के दर्शन के लिए वाचिंग टावर.किले के चार दरवाजे आदि खूबियों के कारण यह स्थल पर्यटकों ,धार्मिक आस्था रखने वाले माता के भक्तों,इतिहासकारो और प्रकृति प्रेमियों को लगातार अपनी ओर आकर्षित करता है. वैसे साल में दो बार चैत्र और कुँवार नवरात्र पर्व पर नवरात्र महोत्सव मनाया जाता है।

जिसमें माता के भक्त बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंचते हैं. वर्तमान युग में भाग दौड़ की जिंदगी से दूर हटकर लोग सुकून की तलाश करते हैं, ऐसे में चैतुरगढ़ सस्ता ,सुंदर, सुलभ होने वाला खूबसूरत स्थल है. जिसकी सुंदरता शीत ऋतु की इस खुशनुमा मौसम में और बढ़ जाती है. नदी पहाड़ झरनों के बीच सरई-साल के विशाल वृक्ष से आच्छादित हरी भरी वादियां,पशु- पक्षियों का कलरव और विभिन्न प्रकार के जीव जंतु आसानी से दिख जाते हैं. यही कारण है कि इन दोनों जिले ही नहीं वरन प्रदेश के कोने-कोने से श्रद्धालु और पर्यटक बड़ी संख्या में चैतुरगढ़ पहुंच रहे हैं. शनिवार -रविवार के अलावा अन्य छुट्टी के दिनों में संख्या कई गुनी बढ़ जाती है। शीतकालीन अवकाश चल रहा है और नववर्ष का आगमन होने वाला है जिससे शैक्षणिक टूर भी बढ़ रहे हैं. ब्लॉक मुख्यालय पाली से चैतुरगढ 32 किलोमीटर की सड़क पूर्ण डामरीकृत हो चुका है. जिससे महज पौने से 1 घंटे के बीच में पहुंचा जा सकता है .सड़क की सुविधा होने के कारण भी लोगों की संख्या बढ़ी है, लेकिन संख्या बढ़ने के साथ-साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होना चाहिए. इसके लिए ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन से छुट्टी के दिनों में विशेष रूप से पुलिस की तैनाती की मांग भी की है।

चैतुरगढ़ में नववर्ष पर विशेष कार्यक्रम।

आदि शक्ति मां महिषासुर मर्दिनी देवी मंदिर परिसर में नव वर्ष 2024 के प्रथम दिन 1 जनवरी दिन सोमवार को विशेष पूजा अर्चना, हवन, भंडारा प्रसाद और शाम को 1100 दीप प्रज्वलित करने का कार्यक्रम भी रखा गया है. धार्मिक जनकल्याण ट्रस्ट [न्यास समिति] चैतुरगढ़ के अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण सिंह ने उक्त कार्यक्रम में अधिक का अधिक संख्या में उपस्थित की अपील की है.

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!