WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
Uncategorized

भ्रष्टाचार : स्टीमेट के मुताबिक नही हो रहा काम,इंजीनियर और अधिकारी बने ठेकेदार अन्ना के गुलाम!।

महेन्द्र कुमार सिदार -ब्यूरो चीफ रायगढ़।

धरमजयगढ़:- (IBN 24 NEWS) खरसिया से पत्थलगांव तक बन रहे पी डबल्यू डी की सड़क निर्माण के साथ छोटे छोटे पुल पुलिया का भी निर्माण किया जा रहा जिसमे धरमजयगढ़ सब डिविजन के छाल से धरमजयगढ़ के 4 छोटे छोटे पुल जिसमे छाल मे ही डोकरीदाई मंदिर छाल के पास नाले मे बन रहे पुल का निर्माण मे पुल का पाया खंभा की ऊचाई कम किया जा रहा है,और डीपीसी लेबल को 2 मीटर एवं ऊपर को 4मीटर 20सेमी ही किया जा रहा है। जबकि साइड इंचार्ज रघुराम ने बताया की पुल का पाया 5 मीटर ही है।

मौक़े पर जाकर देखा गया तो तस्वीर मे दिखा रहा पाया मे 1.20 लिप्ट (सेफ्टी बेस )बताया गया जो तीन लिप्ट 3.60 एवं ऊपर 60 का ऊपर बनाया जा रहा है। ऐसे मे तीन पीलर मे 80 सेमी मे ऊचाई छोटा किया जा रहा है इस प्रकार से हिसाब लगाए तो पुल मे तीन पाया है, जिसमे 80 सेमी का तीन, जानकार बताते है की एक लिप्ट मे 1.5 लाख का खर्च आता है।
अब इन मायनो में यहाँ देखा जाए तो एक पुल में 4.5 लाख की धांधली ऊपर ही नजर आ रहा है।अब इसका सामने रोड मे भी मिट्टी एवं wmm की मात्रा कम लगेगा।

अब यहाँ विभागीय अधिकारी कहते है की पुल का पाया इस्टीमेट से अधिक ऊचाई किये हैं,जबकि ठेकेदार की साइड इंचार्ज कहते है 5 मीटर की ऊचाई दोनों की जानकारी मे अलग अलग बातें सामने आ रही है।

वर्जन:- (१)धरम सिंह चौहान सब इंजीनियर पी डबल्यू डी धरमजयगढ़।–छाल से पत्थलगांव रोड मे छोटे बड़े 88 पुल का निर्माण करना है जो रोड की लेबल के आधार से छोटा बड़ा किया जा रहा है रही बात छाल मे बन रहे पुल तो यहां स्टेमेट मे पाया की ऊचाई 3 मीटर है लेकिन वहाँ ऊचाई कम हो रहा तो 80 सेमी बड़ा क़र बना रहे है।
वहीं खरसिया से पत्थलगांव मे 90 मे धरमजयगढ़ सब डिविजन के 88 छोटे बड़े पुल जिसमे 40 मीटर की 3 पुल 30 मीटर की 3, 24 मीटर की एक , 10 मीटर डेढ़ मीटर एवं पाइप पुल की संख्या 25 है कुल मिलाकर 88 पुल छाल से धरमजयगढ़ तक है अधिकारी बता रहे है कि छाल धाँगर नाला धरमजयगढ़ एवं सिसरिंगा मे बन रहे पुल का एक स्टेमेट है सभी को रोड लेबल को देखकर ढलानकम करने के लिए बढ़ाया गया है!

वर्जन:- (२)एसडीओ बरुवा पीडब्ल्यूडी धरमजयगढ़ –छाल से पत्थलगांव तक का सड़क को स्टेमेट के आधार से बनाया जा रहा है,ठेकेदार का साइड इंचार्ज या हमारे सब इंजीनियर मे विरोधाभास के बारे मे बताया कि दोनों मे कोई गलत नही क्योंकि एक कॉपी ठेकेकदार के पास रहता है हमारे तरफ से काम सही किया जा रहा है। पुल को पानी के बहाव एवं रोड मे गाड़ियों की आवानमन को विशेष ध्यान मे रखा गया है।।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!