WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
WhatsApp Image 2024-03-22 at 3.00.41 PM
previous arrow
next arrow
छत्तीसगढ़स्वास्थय

इंडिया पब्लिक स्कूल पाली में एनुअल स्पोर्ट्स का हुआ शुभारंभ।

पाली (आई.बी.एन -24) इंडियन पब्लिक स्कूल पाली में एनुअल स्पोर्ट्स का शुभारंभ किया गया, इस कार्यक्रम का शुभारंभ  बतौर मुख्यअतिथि के रूप में नगर पंचायत पाली के पुर्व अध्यक्ष अजय जयसवाल और उनकी धर्मपत्नी संजू देवी जायसवाल की उपस्थिति में किया गया ,साथ अध्यक्षता  इंडियन पब्लिक स्कूल पाली के प्राचार्य सुश्री शिवानी मिश्रा ने की।

पूर्व अध्यक्ष अजय जयसवाल ने बच्चो को स्पोर्ट्स के बारे में बताया… कि नियमित व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आपका शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। व्यायाम करने से सफेद रक्त कोशिकाओं के प्रवाह की दर में काफी वृद्धि होती है। जैसा कि आप खेल खेलते समय पसीना बहाते हैं, आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। शरीर के तापमान में वृद्धि भी बैक्टीरिया के विकास की संभावना को कम करती है और आपकी इम्यूनिटी मजबूत करती है।

इंडियन पब्लिक स्कूल पाली के प्राचार्य सुश्री शिवानी मिश्रा ने कहा… कि खेल आपकी मस्तिष्क को मजबूत बनाता है और आपकी तार्किक क्षमता को बढ़ाता है। आप जितने प्रकार के खेलों को खेलेंगे, उतनी ही तेजी से आपके मस्तिष्क की तार्किकता बढ़ेगी। इस लिहाज से आप गेम्स को ब्रेन बूस्टर भी कह सकते हैं। ऐसे लोगों का मस्तिष्क तेज होता है और वो तेजी से अपने प्रोफेशनल जिंदगी और करियर में भी आगे बढ़ सकते हैं।

मात-पिता अपने बच्चों को कई मायनों में खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिसमें रोल मॉडलिंग भी शामिल है। यह सिर्फ माता-पिता के लिए नहीं जरूरी है, बल्कि ये माता-पिता और बच्चों, दोनों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है।

अगर बात सिर्फ बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की करें, सक्रिय बच्चों के सक्रिय वयस्क बनने की अधिक संभावना है, इसलिए अपने बच्चों को कम उम्र से शारीरिक गतिविधि और खेल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और खुद भी अपने बच्चों के साथ खेलें।

आजकल गतिहीन जीवनशैली के कारण लोगों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां, जैसे कि मोटापा, डायबिटीज और हार्ट अटैक बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने थमी हुई जिंदगी में थोड़ी तेजी लाएं। खेल आपको गतिशीलता देता है और आपको एक्टिव बनाता है।

ये आपके दिल को फिट रखता है, हड्डियों को स्वास्थ बनाता है, मोटापे के जोखिम में कमी लाता है, नींद को बेहतर बनाता है और शरीर में समन्वय और संतुलन लाता है एनुअल स्पोर्ट की शुभारंभ में इंडियन पब्लिक स्कूल पाली के उप प्राचार्य विनोद शर्मा, खेल प्रभार क्षितिज पंथ, ललिता, रीना जयसवाल, तथा सभी क्लास की शिक्षकों का सहयोग सराहनीय पूर्वक रही।

Indian Business News

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!